RSETI Kya Hai

आरएसईटीआई (RSETI) यानी "ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान"। ये संस्थान भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा स्थापित किए गए हैं और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) के एक हिस्से के रूप में काम करते हैं। ये संस्थान ग्रामीण युवा और बेरोजगार व्यक्तियों को कौशल विकास और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए स्थापित किए जाते हैं।

आरएसईटीआई का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण युवा की स्वरोजगार और उद्यमिता को बढ़ावा देना है। इन्हें विभिन्न व्यावसायिक और उधमी कौशलों का प्रशिक्षण दिया जाता है।

आरएसईटीआई ग्रामीण क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता को बढ़ाने और उन्हें स्थायी आजीविका के अवसर प्रदान करने में मदद करने के लिए अपने अध्ययन का प्रमुख उद्देश्य रखते हैं। ये संस्थान कृषि, पशुपालन, हस्तशिल्प, कटाई-सिलाई, कंप्यूटर एप्लीकेशन, खाद्य प्रसंस्करण, आदि क्षेत्रों में प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं।

आरएसईटीआई स्वयंप्रबंधित संस्थानें होते हैं और वे बैंकों, सरकारी एजेंसियों, गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ), और स्थानीय समुदायों के साथ नजदीकी सहयोग करते हैं ताकि लाभार्थियों को उधमों की शुरुआत के लिए क्रेडिट और अन्य संसाधनों का पहुंच मिल सके।

आरएसईटीआई की स्थापना ने ग्रामीण समुदायों को सशक्त बनाने में बहुत मदद की है और वे अपने ही गांवों और शहरों में मायने वाले रोजगार अवसर प्राप्त करके ग्रामीण-शहरी प्रवास को कम करने में सहायता करते हैं। ये संस्थान भारत में ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और भारत में गरीबी निवारण प्रयासों में योगदान करते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Bank Balance Kaise Check Kare

Quora Kya Hai सवाल जवाब का एक बेहतरीन प्लेटफार्म

Google Pay Se Paise Kaise Kamaye